My Favorite Quote of the day

All Life is an Experiment. The more you make the better it becomes.................... Ralph Waldo Emerson



Sunday, October 24, 2010

Humanity Lost, Agitation Continues:The Jagran

http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_6839197.html

कार्यालय संवाददाता, अलीगढ़ : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पखवाड़े भर से छात्रसंघ बहाली हो चल रहा आंदोलन शुक्रवार को उग्र हो गया। छात्रों ने धरनास्थल पर जुमे की नमाज अदा की। भूख हड़ताल पर बैठे छात्र की हालत बिगड़ने पर आंदोलनकारियों ने कुलपति को 12 घंटे का अल्टीमेटम दे दिया। कुलपति व रजिस्ट्रार के घरों में ताले डाल दिए। वीसी दूसरे दिन भी नुमाइश गेस्ट हाउस में रहे।


जुमे की नमाज
वीसी लॉज के सामने ही धरनास्थल पर ही आंदोलनकारी छात्रों ने जुमे की नमाज अदा की। भीड़ इतनी थी कि मौलाना आजाद लाइब्रेरी तक चादरें बिछ गई। नमाज में शाही इमाम अहमद बुखारी को भी आना था, लेकिन नहीं पहुंचे।


छात्र की हालत बिगड़ी
सोमवार से भूख हड़ताल पर बैठे छात्र फहीम की हालत बिगड़ गई। उसके यूरिन में कीटोन आ रहा है। इससे भड़के छात्रों ने कुलपति व रजिस्ट्रार के घरों में ताले डाल दिए। ऐलान किया, जब तक वे छात्रों से मिलकर मांग पूरी नहीं करेंगे, घर में नहीं घुस पाएंगे। छात्रनेता ओसामा ने कहा कि 12 घंटे में मांग नहीं मानी गई तो छात्र आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे। आंदोलन शांतिपूर्वक रहेगा और अगली मांग कुलपति को हटाने की होगी।



खाने का बहिष्कार
तीसरे दिन कुछ छात्रों ने खाने का बहिष्कार किया। छात्रनेता मुश्ताक ने बताया कि एसजे हॉल के कुछ छात्रों ने स्वेच्छा से अपना खाना गरीबों में बांटने को भिजवाया। हॉल के प्रोवोस्ट प्रो. इकराम हुसैन ने बताया कि कुछ छात्र हॉल से खाना ले गए।



प्रशासन से बातचीत

पखवाड़ेभर से ज्यादा समय से चल रहे आंदोलन में छात्रों से बात करने डीएम के.रविंद्र नायक, एसएसपी सत्येंद्रवीर सिंह, एसपी सिटी मानसिंह चौहान, एडीएम सिटी सीपीसिंह यूनिवर्सिटी पहुंचे। गेस्ट हाउस नंबर दो में मुश्ताक अहमद, मोहम्मद मुइनउद्दीन, मोहम्मद इब्राहिम, मोहम्मद मुनव्वर, मोहम्मद शिकोह, मोहम्मद फारूख, मोहम्मद अशरफ, नफीस अहमद से करीब सवा घंटे बात हुई। छात्रों का आरोप था कि मूसा रजा कमेटी की रिपोर्ट आने की कहकर कुलपति दो साल तक चुनाव नहीं चाहते। अफसरों ने उनकी मांग को सरकार व इंतजामिया तक पहुंचाने का भरोसा दिलाया।


हिंसा की आशंका
कुलपति प्रो. पीके अब्दुल अजीज ने छात्रों से कहा है कि वे कक्षाओं में पहुंचे। वीसी लॉज के रास्ते को कुछ छात्रों ने बंद कर दिया है, इसलिए हिंसा की आशंका है। जिला प्रशासन के परामर्श पर वह गुरुवार रात से नुमाइश गेस्ट हाउस में हैं। शाम को कुलपति ने सभी डीन के साथ यहीं मीटिंग कर पढ़ाई का माहौल बरकरार रखने को कहा।

No comments:

Post a Comment